Saturday 30 April 2016

सूर्य से ऊर्जा लेकर 12 साल खाना खाए बगैर रहे

उज्जैन। ये हैं उमाशंकर, मैकेनिकल इंजीनियरिंग में पढ़ाई की और अब सनयोगा की शिक्षा लोगों को देते हैं।उमाशंकर का दावा है कि वे सूर्य के कारण बारह साल तक खाना खाए बगैर रह चुके हैं। इसके पीछे वे वैज्ञानिक कारण गिनाते हैं। योगा लाइफ सोसायटी के शिविर में रुके उमाशंकर कहते हैं कि जिस तरह पौधे सूर्य से क्लोरोफिल लेकर जीवित रहते हैं, उसी तरह मनुष्य भी सूर्य से ऊर्जा लेकर जिंदा रह सकता है। क्लोरोफिल और ब्लड की पीएच वेल्यू एक समान रहती है।

बंगाल के निवासी उमाशंकर कहते हैं कि एक दिन वे पांडिचेरी के समुद्र किनारे टहल रहे थे। सूर्य की तरफ देखा तो अचानक आंखें मिचमिचाने लगी। मुझे जिज्ञासा हुई और रोज सूर्य से आंख मिलाने का अभ्यास करने लगा। एक दिन मुझे सूर्य किरणों में सात रंगों का आभास हुआ। उस दिन मुझे भूख नहीं लगी। 1995 में मैंने नाश्ता छोड़ दिया। छह महीने बाद रात का खाना भी छोड़ दिया।
उसके बाद खाना खाए बगैर चार महीने तक रहा लेकिन कमजोरी नहीं आई। इसके बाद 12 साल तक मैंने खाना नहीं खाया। लोनावला स्थित योग संस्थान में मेरा परीक्षण भी किया। उन्होंने मेरे मस्तिष्क में कुछ बदलाव महसूस किए। उमाशंकर कहते हैं कि सूर्य से वे दिनभर आंखे मिलाकर बैठे रह सकते हैं।

No comments:

Post a Comment